मैसूर बोंडा बनाने की विधि हिंदी में  (Mysore Bonda)


Mysore Bonda recipe
        

मैसूर बोंडा  एक लोकप्रिय व्यंजन है जिसकी उत्पत्ति मुख्य रूप से कर्नाटक, केरल और अन्य स्थानों से दक्षिण भारतीय स्थान | नाम वास्तव में मैंगलोर बोंडा और इसे गोली बाजी के नाम से भी जाना जाता है  मैसूर बोंडा आप नास्ते मैं पारोस  सकते हैं | ये सब को बहुत ही पसंद आती है | मैसूर बोंडा बाहर से बहुत ही क्रिस्पी होता है और अंदर से मुलायम होता है | मैसूर बोंडा को आप नारीयल की चटनी के साथ परोस  और  ये खाने मैं बहुत ही स्वादिष्ट होता है | मैसूर बोंडा को आप मैदा ये फिर गेहु के आटे में भी बना सकते हैं | मैसूर बोंडा कम समय मे बन कर तैयार होता है | मैसूर बोंडा  छोटे से बड़े सब ही बच्चों को पसंद आती हैं | मैसूर बोंडा एक डीप फ्राइड स्नैक है | मैसूर बोंडा एक पारंपरिक और स्वादिष्ट शाम का नाश्ता है जो तमिलनाडु जैसे अधिकांश रेस्तरां में परोसा जाता है | वेजिटेबल बोंडा सब्जी से बनाया जाता है लेकिन Mysore Bonda मैदा से बनाया जाता  है , जो की बहुत लाइट होता है | मैसूर बोंडा जो है वह ऑल पर्पस आटा से बनाया जाता है |

बोंडा बनाने की समग्री:-

  • मैदा
  • चावल का आटा
  • दही
  • करी पत्ता
  • धनिया 
  • हरी मिर्ची
  • अदरक
  • जीरा
  • नमक
  • तेल
     
Mysore Bonda recipe

 मैसूर बोंडा बनाने की विधि:

मैसूर बोंडा बनाने के लिए आपको सब से पहले एक कटोरा  मैं दही,जीरा,नमक  डालकर  मिक्स करना है फिर आपको इसमे मैदा, चावल का आटा,गिसा हुआ अदरक,बारिक किया हुआ हरी मिर्च,बारिक कट किया हुआ धनिया,बारिक कट किया हुआ करी पत्ते और आपको इससे अच्छे तारिके से मिक्स करना है और थोडा थोडा पानी डालकर मिक्स करना है | बैटर  को आपको जादा ढीला नहीं करना है |


Mysore Bonda recipe



बैटर एक साथ बहे मैं नहीं गिरना चाहिये रुक रुक गिरना चाहिये | बैटर मैं आपको बेकिंग सोडा डालकर मिक्स करना है |   और आपको इसे १५ मिनट के लिये रखना है | 15 मिनट बाद आपको इसमे 2 चम्मच गरम तेल डालना है |तेल डालने से काया होगा की हमरा बोंडा  है वो सॉफ्ट बनकर तैयार  होगा |और अभी हम बोंडा बनाना शुरू करेगे |सबसे पहले आपको कड़ाही गैस पर रखनी है और उसमे तेल   डालकर गरम  करना है जब  तेल गरम  हो  जाएगा तब आपको  बोंडा तलना सुरु करना है | आपको एक एक करके सारे बोंडे तलना है | आकार आप अपने हिसाब से छोटे  या बड़े कर सकते हो ,आप चाहे  तो चम्मच की मदद से  या     फिर हाथ की मदद से बना सकते हो | बोंडा आपको दोनो बाजू से अच्छी तारिके  से सुनहरा होना तक तलना है | जब यह दोनो बाजू से सुनहरा हो जाए तब आपको इसे एक प्लेट मैं  निकलना  है | और यह पर आप देख सकते है की मैसूर बोंडा बनकर तैयार हो चुका  है |  और इसे आप नासते मैं परोसे | 
   नारीयल की चटनी

  • नारीयल की चटनी बनाने की सामग्री:-
  • सूखी नारीली
  • चना दाल
  • हरी मिर्ची
  • अदरक
  • जीरा
  • नमक 
          
Mysore Bonda recipe

नारीयल की चटनी बनाने की विधि:-

नारीयल की चटनी बनाने के लिए सबसे पहले आपको एक पेन लेना है और  उसमे तेल  डालकर  गरम करना है और फिर आपको उसमे चना दाल डालकर बुनना है तकी इसका जो कलर है वो चेंज हो जाए फिर आपको उसमे जीरा, कट्टा हुआ नारियाल,अदरक  और हरी मिर्ची डालकर १सेकंड के लिए बुनना है |

1 सेकंड के बाद आपको इसे प्लेट मैं निकलना है  और इसे ठंडा कर लेना है जब यह ठंडा हो जाएगा तब आपको इसे मिक्सी जार मैं डालना है  और  उसमे नमक , दही  डालकर पीस लेना है | पीसने के बाद आपको  तड़का देना है l तो उसके लिए आपको  तड़के वाला पेन लेना है  और तेल डालकर  गरम कर लेना है जब तेल गरम हो जाएगा तब आपको उसमें सरसों के दाने डालने है जसे ही सरसों के बीज चटक जयेगा तब आपको उसमे करी पत्ता डालना है l और   पीसें  हूए चटनी  मैं मिक्स करना है |

और यह पर आप देख सकते  है  कि चटनी जो है  वह बनकर तैयार हो चुका है |

महत्वपूर्ण सुझाव:

  • मैसूर बोंडा बनाने के लिया आपको एक बात का ध्यान देना होगा की बैटर आपको जदा लूज  नहीं  करना है| ,नहीं तो बोंडा जो  है  वो परफेक्ट शेप मैं नहीं बन पाएगा |
  • अगर आपका बैटर जदा गिला हो जाएगा कभी तो  आप   उसमे मैदा डाल सकते  है |



Post a Comment

Please do not spam in comment box

और नया पुराने